याददाश्त को बढ़ाने के अद्भुत तरीक़े || How to increase brain power || Brain Exercise

याद्दाश्त को कैसे तेज करें ?

शरीर के अंगो में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है दिमाग और इसी से जुड़ी है एक और महत्वपूर्ण बात जो है हमारी ” याद्दाश्त “। अक्सर कई बार हम देखते है की कमजोर याद्दाश्त की वजह से हमें अपने कारोबार , नोकरी या विधार्थी जीवन में बहुत नुकसान उठाना पढ़ जाता है। तो जानिए हमारे साथ की कैसे हम अपनी याद्दाश्त को तेजकर सकते है ?

 

 

1 रोज सुबह उठकर करे योग और ध्यान | सुबह उठकर सबसे पहले ध्यान करे। ध्यान का तरीका है की एकांत में बैठकर अपने मन में ॐ शब्द का उच्चारण करे कहते है ॐ शब्द ही इस पृथ्वी का सार है और संसार की रचना के पहले से ही ॐ शब्द ब्रह्माण्ड में मौजूद था । धीरे-धीरे सांसो को नाक से ले और नाक से ही छोड़े। ऐसा करने से आपका दिमाग और मन दोनों ही शांत अवस्था में हो जायेंगे और दिमाग में चल रही सभी प्रकार की उशल-पुथल रुक जाएंगी। ऐसी अवस्था में आपका दिमाग तरोताजा हो जाएगा और आपकी स्मरण शक्ति और तेज हो जाएगी।

2 जरुरी कार्यो की लिखित में बनाये सूची :- अपने दैनिक जीवन के सभी आवश्यक कार्यो की लिख कर सूची बनायें। और एक-एक कर उनके पूरा होने पर उन पर निशान लगाते चलें। धीरे – धीरे आप कार्यो को समय पर पूरा करने के आदि हो जाएंगे।

3 संगीत सुनने की आदत डालें :- एक रिसर्च के दौरान यह बात सामने आयी है की संगीत दिमाग को तरोताजा रखने में बहुत सहायक होता है। जब भी कभी आप तनाव में हो तो मधुर और अर्थपूर्ण संगीत का आनंद जरूर ले।

4 दिमाग को तेज़ करने वाले खेल खेलें :- दिमाग को दुरुस्त रखने एंव उसके व्यायाम हेतु शतरंज , क्रॉसवर्ड , पज्लस जैसे खेल खेलें इससे दिमाग का सही व्यायाम भी होता है और याद्दाश्त भी तेज होती है।

5 ब्रेन ट्रस्ट प्रोग्राम के आर्थर M. D. Larry McCleary के अनुसार अंडा एक आदर्श नाश्ता है। अंडे में विटामिन बी होता है जो की ग्लूकोस काे कम करता है। इसके अलावा नाश्ते में हरी सब्जियां, फल, बादाम जरूर लें। स्वास्थ्य वर्धक नाश्ते से आपके पुरे दिन की कार्यशैली में बढ़ोतरी होती है। बादाम को मुख्य रूप से नाश्ते में शामिल करे।

6 भरपूर नींद लें :- रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे आपकी याद्दाश्त की बढ़ोतरी में इजाफा होगा। सही नींद से आपका दिमाग तेजी से काम करेगा और आप चीज़ों को आसानी से याद रख पाएंगे । काम के वक्त भी बीच में 10 से 15 मिनिट की झपकी लें, इससे भी दिमाग दुरुस्त हो जाता है।

7 पांच ज्ञानेन्द्रियों का करें उचित उपयोग :- हमारा दिमाग किसी भी बात को याद करने के लिए शरीर के जिस अ्ंग को सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता है वो है हमारी आंखे। कहते है देखी हुई कोई भी चीज जल्दी से भूली नहीं जा सकती। मुख्यतया हम पांच तरीको से किसी बात को याद रखते है। देखकर, सुनकर, बोलकर, स्पर्श कर के , नाक से सूँघकर, और चख कर। हमारे वेदो के अनुसार अगर हम हमारी इन पांचो ज्ञानेन्द्रियों का सही से इस्तेमाल करें तो हम शायद ही कोई बात भुलेंगे।

We all know that our brain is capable for storing huge amount of different types of Data. Then why it is that we are not able to remember simple words, number and other important points. the reason is that we don’t use the best Techniques to remember things. This video unveils the secrets behind the ability to improve concentration, memory and mind control. There are 7 tips given to sharpen your memory.

For more Info:-

https://plus.google.com/100345001812513889507
https://www.facebook.com/MillionHitsIndia

https://www.instagram.com/millionhitss/

Summary
Title
How to increase brain power || याददाश्त को बढ़ाने के अद्भुत तरीक़े || Brain Exercise
Description

This video is all about how to increase the brain power and what are the methods and brain exercise you should implement.